Pandrive से डिलीट हुआ डाटा रिकवर कैसे करें ?

समस्त कार्यो के कम्प्यूटरीकृत हो जाने से डिवाइसो पर छोटी से लेकर बडी–बडी तक फाइलें स्टोर की जाने लगी है। इसके अलावा भी उपभोक्ता तमाम महत्वपूर्ण डाटा अपने कम्प्यूटर, लैपटॉप पर स्टोर रखते है किन्तु कई बार जरा सी चूक हो जाने पर पूरा डेटा डिलीट हो जाता है जोकि किसी के लिए भी किसी मुसीबत से कम नही होता। इस सरदर्द से बचने के लिए अधिकांश उपभोक्ता पेनडाइब का इस्तेमाल करते है। लेकिन अगर पेनडाइब से डाटा डिलीट हो जाये तो बेशक समस्या जटिल हो बन सकती है। फिलहाला आपको परेशान होने की जरूरत नही है कारण हम आपको यहॉ पेनडाइब से खोया हुआ डेटा फिर से रिकवर करने के बारे में बता रहे है।

गूगल से Pandora Recovery सॉफ्टवेयर डाउनलोड कीजिए। इस सॉफ्टवेयर के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज भुगतान नही करना होगा।
* अब Pendrive साॅफ्टवेयर ओपेन करें।
* सॉफ्टवेयर खोलने के बाद नीचे दिए गए Next ऑप्शन पर क्लिक करते ही अगला ऑप्शन टर्म एण्ड कंडीशन का आयेगा जिसके नीचे दिए नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करिए।
* अब आप अपने कम्प्यूटर के जिस फोल्डर में पैडोरा एप्स इंस्टॉल करना चाहते है उसे सेलेक्ट कीजिए।
* सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल हो जाने के बाद उसे ओपेन कीजिए। ध्यान रहे PC या फिर लैपटॉप में रिकवर करने वाली पेन डाइब लगा कर रे।
* अब Pendora Recovery सॉफ्टवेयर के आइकान पर क्लिक कीजिए। जब अपनी पेनडाइव का ऑप्शन दिखाई दे तो उस पर क्लिक करिए इसके बाद आपको पेन डाइव से डिलीट हुई फाइल दिखाई देगी।
* सामने आने वाली फाइल्स पर राइट क्लिक कीजिए। ऑप्शन्स में Recovery विकल्प चुनिए। फाइल को जहॉ सेव करना चाहते है उस जगह फोल्डर चुनिए। कुछ ही देर में आपका डिलीट हुआ डेटा सेव हो जायेगा।

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © . FULL2MASTI - Posts · Comments
· Powered by FULL2MASTI