यूट्यूब की टि्क्स एवं टिप्स

इन्टरनेट पर यूट्यूब अकेला सबसे ज्यादा पॉपुलर वीडियो कलेक्शन है इस पर प्रति मिनट सैकडो घटो के अपलोड्स हाते रहते है। बावजूद इतनी पॉपुलैरिटी के ज्यादातर यूजर्स इसकी क्षमता से वाकिफ नही रहते है। 
वीडियोज को रिप्ले या लूप कराना– यूट्यूब पर वीडियो को रिप्ले कराने का फीचर वाई डिफॉल्ट नही दिया गया है। इस समस्या से निपटने के लिये www.infinitelooper.com का प्रयोग करें। इसके लिए वीडियो के यू0आर0एल0 में Youtube की जगह infinitelooper लिख दें। अब यह वीडियो इनफाइनाइट लूपर के वेब पेज पर लूप में चलेगी। यह पेज आपको स्लाइडर ऑप्शन भी देता है जिसकी सहायता से आप वीडियो के वांछ्ति पार्ट का लूप भी चला सकेगे।

वीडियोज को क्यू में जोडना– कई बार आप यूट्यूब पर वीडियो की सीरिज देखना चाहते होगें लेकिन उपर्युक्त प्ले लिस्ट ढूंढ नही पाते होगें। यूट्यूब में अपनी स्वयं की प्ले लिस्ट बनाने का फीचर दिया गया है लेकिन लेकिन यह उतना कारगर नही है। इस कार्य के लिये दो तरीके है–
1– यूट्यूब की साइट पर ʺवॉच लेटरʺ ऑप्शन इस फीचर के लिए आपको यूट्यूब की साइट पर अकाउन्ट बनाना होगा। वीडियो कंटोल पैनल के दायी ओर छोटा सा क्लॉक आइकान होगा और यही आइकॉन वेबसाइट पर वीडियो थम्बनेल के दायें नीचे कोने पर भी मिलेगा। इस बटन को क्लिक करने पर आपकी प्रोफाइल के ʺवॉच लेटरʺ टैप पर वीडियो जुड जाएगी। इस तरह से आप जितने चाहे वीडियोज जोड सकते है। जब आप इन वीडियोज को देखना चाहे तो इन वीडियोज को टिक कर ʺप्ले ऑनʺ बटन दबा दें।
2– http://queuemusic.org का है। इससे भी आप इसी कार्य को कर सकते है। इसके सिंगल पेज वेब इन्टफेस पर आप अपनी क्यू तैयार कर सकते है। पहले काॅलम में वांछ्ति वीडियो को सर्च करें। दूसरे कॉलम में इन वीडियो को ऐड करें और तीसरे कॉलम में प्ले बैक शुरू करें। यहां पर प्ले, नेक्स्ट, प्रीवियस के ऑप्शन्स मिलेंगे सेव करने पर आपकी क्यू के लिये यू0आर0एल0 लिंक मिलेगी।

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © . FULL2MASTI - Posts · Comments
· Powered by FULL2MASTI