Windows 8 में Delete Confirmation कैसे इनेबल करें ?

Microsoft Windows के पिछले वर्जनों से अलग जब आप Windows 8 में Windows Explorer से फाइल या फोल्डर डिलीट करने का प्रयास करते है ताे आपने देखा होगा कि कोई कन्फर्मेशन डाटालॉग डिस्प्ले नही होता और फाइल या फोल्डर बिना किसी सूचना के डिलीट कर दिया जाता है। इससे असुविधा का सामना करना पडता है क्योंकि कभी–कभी गलती से Delete की प्रेस हो जाती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि Windows 8, Delete Confirmation Dialog को इनेबल करने का ऑप्शन देता है। आप जब भी Windows Explorer में फाइल या फोल्डर पर Delete की  प्रेस करते है तो आपसे सबसे पहले कन्फर्म किया जायेगा।

इसके लिए Windows 8 डेस्कटॉप पर Recycle Bin आइकन पर राइट क्लिक कीजिए। और स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहे कॉन्टेक्स्ट मेन्यू से Properties सेलेक्ट कीजिए। अब एक नया डायलॉग Recycle Bin Properties स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
आप Display Delete Confirmation Dialog ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए और OK बजट प्रेस कीजिए।
अब से जब भी आप Windows Explorer में फाइल को डिलीट करने के लिए Delete की को प्रेस करते है स्क्रीन पर Delete File नाम से प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स कन्फर्मेशन के लिए पूछेगा। जब आप OK बटन पर क्लिक करके फाइल का डिलीशन कन्फर्म करेंगे तभी डिलीट होगी। अब आपकी कन्फर्मेशन के बिना फाइल डिलीट नही होगी।

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © . FULL2MASTI - Posts · Comments
· Powered by FULL2MASTI