ब्लॉगर्स के लिए ऑनलाइन सिक्योरिटी टिप्स

सुरक्षा एक गम्भीर समस्या है और ब्लॉगर्स के लिए सुरक्षा का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है। आप कुछ साधारण सिक्योरिटी मानदण्डों का अनुसरण कर सिक्योरिटी लेवल को सुधार सकते है। इसलिए हम ब्लॉगर्स के लिए उपयोगी कुछ ऑनलाइन सिक्योरिटी टिप्स साझा कर रहे है।
ब्लॉग्स पर कॉन्टैक्स फॉर्म का प्रयोग करें– स्पैमर्स से बचने के लिए कॉन्टैक्स फार्म सबसे अच्छा तरीका है, कॉन्टैक्स फॉन्टैक्स फॉर्म का प्रयोग कर आप अपनी ईमेल ओर दूसरी डिटेल्स को सार्वजनिक किये बिना रीडर्स
के साथ कम्यूनिकेट कर सकते है। इसके बावजूद कई ब्लॉग ओनर्स अपने ब्लॉग के About या Contact सेक्शन में ई–मेल का प्रयोग करते है और कन्टेन्ट स्क्रेपर्स आपकी बेबसाइट से ई–मेल स्क्रेप करते है और इसे स्पैमिंग या ई–मेल अकाउन्ट्स सेल करने के लिए इस्तेमाल कर रहे है।
अवांछ्ति रजिस्टेशन से बचें– अनजान वेबसाइट्स पर अवांछ्ति रजिस्टे्शन से बचना चाहिए। अगर आप कुछ नयी सीरीज को लेकर बहुत उतहित है जिन्हे रजिस्टे्शन की आवश्यकता होती है तो रजिस्टेशन के लिए सेकेण्डरी ई–मेल अकाउन्ट इस्तेमाल करें। और डिफरेन्ट वेबसाइट के लिए हमेशा डिफरेन्ट पासवर्ड इस्तेमाल करें। आप अज्ञात रजिस्टेशन के लिए एक जैसे पासवर्ड प्रयोग ला सकते है लेकिन रजिस्टेशन में कभी भी अपना ई–मेल अकाउन्ट पासवर्ड इस्तेमाल न करें।
डोमेन प्राइवेसी का इस्तेमाल करें – अपनी इंफॉमेंशन को छुपाने के लिए Domain Privacy एक बेस्ट ऑप्शन है। जब आप नया डोमेन नेम रजिस्टर करते है तो आपकी प्राइवेसी सभी के लिए ओपेन होती है और कोई भी आपका डोमेन और आपकी पर्सनल डिटेल जैसे आपका ईमेल एडेस, फोन नम्बर देख सकते है। लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर्स इस फीचर को नजर अंदाज कर देते है। क्यों कि डोमेन रजिस्टर इस सर्विस के लिए चार्ज करते है। लेकिन चार्ज बहुत कम होता है और आप इसे अफोर्ड कर सकते है। सिक्योरिटी के लिहाज से ये कीमत बहुत कम है।
Google Apps का प्रयोग करें– Google Apps ब्लॉगर्स और वेबसाइट ओनर्स के लिए बेस्ट सर्विस है। आप अपने डोमेन के साथ पर्सनलाइज्ड ईमेल्स क्रीएट कर सकते है और पर्सनलाइज ईमेल के साथ गूगल के फीचर्स और सर्विसेज का लाभ ले सकते है। इसलिए प्रत्येक ब्लॉगर के लिए Google Apps बहुत जरूरी है।


0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © . FULL2MASTI - Posts · Comments
· Powered by FULL2MASTI