हार्ड डिस्क की सुरक्षा कैसे बढाये ?

अगर आप अपने डेटा की सुरक्षा को और भी ज्यादा बढाना चाहते है तो अपनी किसी खास हार्ड डिस्क को दूसरो की नजरों से छ्पिा सकते है। इसके लिए ग्रुप पॉलिसी एडिटर विडोज यूटिलिटी की जरूरत होगी। इसे खोलने के लिए Start>Run पर जाये और खलने वाले बॉक्स में gpedit.mcs लिखें। ग्रुप पाॅलिसी एडिटर खुल जायेगा। इसमें लेफ्ट साइड पर दिए गये लिक्स में पहले से Configuration को क्लिक करें, फिर Adminstrative Tempates/Windows Coponants/windows Explorer तक पहुंचे। अब राइट साइड के कालम में Hide These Specified Device नाम का ऑप्शन खुलेगा इसे राइट क्लिक करके Propertion का ऑप्शन खोले। यहां Enabled
नाम को राेडियो बटन दिखेगा। इस पर क्लिंक कीजिए। नीचे की तरफ कुछ नये ऑप्शन Restrict All Devices को सेलेक्ट करके Apply करने पर आपकी सभी डाइव (A, B, C, D) हाइड हो जायेगी। अगर ऐसा नही करना चाहते तो इन्ही ऑप्शन के जरिये किसी भी एक या एक से ज्यादा डाइव्स को हाइड कर सकते है।
 अब वह डाइव My Computer या Windows Explorer में दिखाई नही देगा। लेकिन इसकी एक सीमा है। डाइव को सिर्फ दिखाने से रोका गया है इस्तेमाल से नही। हालाकि आमतौर पर जब कोई डाइव दिखाई नही देती, तो कोई उसे एक्सेस करने की कोशिश भी नही करता। लेकिन अगर कोई यूजर अगर कमांड लाइन के जरिए उसका पाथ लिखता है, तो उसे डाइव के अन्दर की फाइले दिखाई दे जायेगी। वह उनका इस्तेमाल भी कर सकता है। ऐसा उन हालातो में ठीक है, जब आप खुद तो उस डाइव को इस्तेमाल करते रहना चाहते है लेकिन दूसरो को ऐसा करने से रोकना चाहते है। अगर पा चाहते है कि डाइव के इस्तेमाल पर ही रोक लग जाए तो Restrict Access to Drives From My Computer ऑप्शन के साथ उपर बताये गये प्रोसेस को दोहराये। अब उन्हे तब तक इस्तेमाल नही किया जा सकता जब तक कि आप दोबारा से पहले जैसी सेन्टिग ना कर दे। ऐसा करने के लिए दोबारा से ग्रुप पॉलिसी एडीटर खोले और सम्बन्धित कमांड तक पहुंचकर Properties में Emabled की जगह Not Configured को चुनें और Apply बटन प्रेस करें।

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © . FULL2MASTI - Posts · Comments
· Powered by FULL2MASTI