हैकर्स से कैसे करे अपना बचाव

यदि आप अपने मेल अकाउन्ट बैंक अकाउन्ट पासवर्ड और एटीएम पासवर्ड को हैकर्स बचाना चाहते है तो इसके लिये आपके पास मजबूत पासवर्ड का होना जरूरी है। पासवर्ड के साथ ही साथ डाटा भी सुरक्षित रहे इसके लिये पासवर्ड बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है–
1- पासवर्ड लम्बा हो – आपका पासवर्ड जितना लम्बा होगा उसे ब्रेक करना उतना ही मुश्किल होगा। आमतौर पर एक्सपर्ट कम से कम 08 डिजिट तक का पासवर्ड रखने की सलाह देते है लेकिन अगर पासवर्ड इससे बडा यानी 12 या 20 डिजिट का होगा, तो वह उतना ही ज्यादा सुरक्षित रहेगा।
2- वर्डस और नम्बर का सही कॉम्बिनेशन– पासवर्ड में नम्बर और वर्डस का कॉम्बिनेशन रखें। सम्भव हो तो नम्बर और वर्डस के साथ सिम्बल का भी यूज कर सकते है हालाकि कुछ सर्विसेज इस तरह के पासवर्ड के लिए अनुमति नही देती है, लेकि फिर भी एक कोशिश जरूर करें।
3- सेंटेंश का उपयोग करें– पासवर्ड के लिए किसी ऐसे वाक्य के बारे में सोचे जो केवल आप जानते हो, जैसे अपने ई–मेल के लिए आप द क्विक ब्राउन फॉक्स जंप्स ओवर दे लेजी डॉग जैसे वाक्य से पासवर्ड तैयार कर सकते है इसके अलावा, पासवर्ड के लिए कुछ टिक्स भी अपना सकते है।
4- सब्टीट्यूट कैरेक्टर का प्रयोग करें– सब्टीट्यूट कैरेक्टर का प्रयोग करें, जैसे अंग्रेजी के ड शब्द की जगर जीरो (0) का और र शब्द की जगह डॉलर का प्रयोग करें।
5– साधारण पासवर्ड से बचे– ऐसे शब्दो को पासवर्ड के रूप में न चूज करें, जो बहुत कॉमन हो, जैसे अपना नाम, कम्पनी का नाम या अपने होमटाउन का नाम, फोन नम्बर इत्यादि।
6– पासवर्ड रिपीट न करे– एक पासवर्ड का यूज एक जगह पर ही करें सेम पासवर्ड को दूसरे अकाउन्ट के लिए यून न करें। नॉर्मल काम के लिए लम्बे पासवर्ड की जगह छोटा और आसान सा पासवर्ड रखें।
7– फोन से कनेक्ट करें– पासवर्ड कुछ सर्विसेज, जैसे जीमेल पासवर्ड को मोबाइल फोन से कनेक्ट करने की सुविधा देता है। ई–मेल को सुरक्षित रखने के लिए ई–मेल पर मोबाइल नम्बर का होना सबसे आसान और विश्वसनीय तरीका है। 

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © . FULL2MASTI - Posts · Comments
· Powered by FULL2MASTI